Star Health Logo

स्टार आउट पेशेंट केयर इंश्योरेंस पॉलीसी

*I hereby authorise Star Health Insurance to contact me. It will override my registry on the NCPR.

IRDAI UIN : SHAHLIP22231V012122

हाईलाइट्स

योजना अनिवार्य

essentials

आउट पेशेंट कवर

यह पॉलिसी भारत में किसी भी नेटवर्क सुविधा पर किए गए आउट पेशेंट परामर्श, डायग्नोसिस और उपचार खर्च के लिए भुगतान करने का प्रस्ताव है।
essentials

कवर विकल्प

कोई भी व्यक्ति या परिवार (6 सदस्य तक) इस पॉलिसी का लाभ उठा सकता है। इस पॉलिसी में 4 बीमित राशि विकल्प हैं - रु। 25,000 / 50,000 / 75,000 / 1,00,000।
essentials

योजना विकल्प

इस पॉलिसी में 3 प्लान विकल्प हैं - सिल्वर, गोल्ड और प्लेटिनम, जिसके तहत, पहले से मौजूद बीमारियों को क्रमशः 48, 24 और 12 महीनों के बाद कवर किया जाता है।
essentials

नॉन एलोपैथिक उपचार

आयुष चिकित्सा प्रणालियों के तहत किए गए आउट पेशेंट चिकित्सा परामर्श और उपचार के खर्च को कवरेज किया जाता है।
essentials

डायग्नोस्टिक्स, फिजियोथेरेपी और फार्मेसी

नेटवर्क सुविधा में डायग्नोस्टिक्स, फिजियोथेरेपी और फार्मेसी के लिए किए गए खर्च को कवरेज किया जाता है।
essentials

दंत कवर

प्राकृतिक दांत या दुर्घटनाओं से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं के लिए दंत चिकित्सा उपचार खर्च कवरेज किया जाता है।
essentials

नेत्र कवर

आकस्मिक चोटों से नेत्र उपचार के लिए किए गए खर्च को कवर किया जाता है।
विस्तृत सूची

समझें योजना में क्या शामिल है

महत्वपूर्ण विशेषताएं

पॉलिसी प्रकार

इस पॉलिसी का लाभ व्यक्तिगत या फ्लोटर आधार पर उठाया जा सकता है।

पॉलिसी अवधि

इस पॉलिसी का लाभ एक साल की अवधि के लिए उठाया जा सकता है।

प्रवेश आयु

18 से 50 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी का लाभ उठा सकता है। आश्रित बच्चों को 31 वें दिन से 25 साल तक कवरेज किया जाता है।

आउट पेशेंट परामर्श

भारत में किसी भी नेटवर्क सुविधा पर आउट पेशेंट परामर्श के लिए किए गए खर्च को कवर किया गया है।

आयुष कवर

आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी चिकित्सा प्रणालियों के तहत किए गए आउट पेशेंट चिकित्सा परामर्श और उपचार के खर्च को कवर किया जाता है।

डायग्नोस्टिक्स, फिजियोथेरेपी और फार्मेसी

नेटवर्क सुविधा में डायग्नोस्टिक्स, फिजियोथेरेपी और फार्मेसी के लिए किए गए खर्चों को कवर किया जाता है।

दंत चिकित्सा उपचार

किसी भी नेटवर्क सुविधा पर होने वाली दुर्घटनाओं से उत्पन्न होने वाले प्राकृतिक दांत या दांतों के लिए दंत चिकित्सा उपचार खर्च को कवरेज किया जाता है।

नेत्र कवर

भारत में किसी भी नेटवर्क सुविधा में आकस्मिक चोटों में से नेत्र उपचार के लिए ख़र्च को कवर किया जाता है।

आजीवन नवीकरण

यह पॉलिसी आजीवन नवीकरण विकल्प प्रदान करती है।

नवीकरण छूट

बीमित व्यक्ति दो निरंतर दावा मुक्त वर्षों के प्रत्येक ब्लॉक के बाद नवीकरण के समय प्रीमियम पर 25% की छूट के लिए योग्य है।
पॉलिसी विवरण और नियम और शर्तें जानने के लिए कृपया पॉलिसी दस्तावेजों को देखें।
स्टार हेल्थ

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस क्यों चुनें?

हैल्थ इंश्योरेंस स्पेशलिस्ट के रूप में, हम अपनी सेवाओं को दर्जी-निर्मित उत्पादों की पेशकश करने से तेजी इन-हाउस क्लेम निपटान के लिए विस्तारित करते हैं। अस्पतालों के बढ़ते नेटवर्क के साथ, हम आपकी चिकित्सा जरूरतों को पूरा करने के लिए आसानी से पूरा कर सकते हैं।
 

star-health
वेलनेस प्रोग्राम
हमारे वेलनेस प्रोग्राम्स में हिस्सा लें और स्वस्थ रहने के लिए पुरस्कार अर्जित करें। रिन्यूअल छूट का लाभ उठाने के लिए उन पुरस्कारों को रिडीम करें।
star-health
स्टार से बात करें
फोन, चैट या वीडियो कॉल के माध्यम से हमारे विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ मुफ्त परामर्श का लाभ उठाने के लिए 7676 905 905 डायल करें।
star-health
कोविड-19 हेल्पलाइन
फोन, चैट या वीडियो कॉल के माध्यम से हमारे विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ मुफ्त परामर्श का लाभ उठाने के लिए 7676 905 905 डायल करें।
star-health
डायग्नोस्टिक केंद्र
पूरे भारत में 1,635 डायग्नोस्टिक केंद्रों तक पहुंच प्राप्त करें, जहां घर से ही लैब से सैम्पल्स लिए जा सकते हैं और घर पर ही हेल्थ चेक-अप की जा सकती है।
star-health
ई-फार्मेसी
रियायती मूल्य पर ऑनलाइन दवाएं ऑर्डर करें। होम डिलीवरी और स्टोर पिक-अप 2780 शहरों में उपलब्ध हैं।
हमारे ग्राहक

'हैप्पीली इंश्योर्ड स्टार हेल्थ के साथ

हम आपको समय बचाने, आपको पैसे बचाने और उन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो स्वास्थ्य बीमा को नेविगेट करना इतना कठिन बनाते हैं।

कुछ और खोज रहे हैं?

शुरू करो
सर्वश्रेष्ठ के लिए निश्चिंत रहें

अपने भविष्य को हमारे साथ सुरक्षित रखें

Contact Us

क्या आप अधिक जानकारी चाहते हैं?

Get Insured

अपनी पॉलिसी प्राप्त करने के लिए तैयार हैं?

स्टार आउट पेशेंट केयर इंश्योरेंस पॉलीसी

 

ओपीडी कवरेज के साथ हेल्थ इंश्योरेंस

 

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदना आमतौर पर हमारी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर नहीं होता है। इसे अक्सर एक अनावश्यक खर्च के रूप में देखा जाता है। शायद ही हम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों की सुरक्षा को समझते हैं। मनुष्यों के रूप में, हम निश्चित रूप से रोग / बीमारियों के लिए भर्ती होने की उम्मीद नहीं करते हैं और अक्सर महसूस करते हैं कि हमें स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की आवश्यकता नहीं है। लेकिन दुर्भाग्य से, हम बीमार पड़ जाते हैं।

क्या आप जानते हैं कि भारत में ओपीडी खर्च कुल स्वास्थ्य देखभाल लागत का 60% से अधिक है? हां, आपने सही पढ़ा। और प्रति परामर्श 500 रुपये का भुगतान करते समय बहुत कुछ नहीं लग सकता है, वर्ष भर में किए गए संचयी खर्च को निश्चित रूप से स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च करने के विभिन्न कारण हो सकते हैं, और इन खर्चों को कम करने का एक तरीका है की बीमा पॉलिसी खरीदना है। आपको पॉलिसी द्वारा प्रदान किए गए लाभों का लाभ उठाने के लिए अस्पताल में भर्ती होने या रोगी के रहने की आवश्यकता नहीं है।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमने स्टार आउट पेशेंट केयर इंश्योरेंस पॉलिसी तैयार की है। यह पॉलिसी आपको ओपीडी लागत को दूर करने में मदद करेगी, इसलिए यदि आप बीमार पड़ते हैं तो आपको तनाव और चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

जबकि आपको कुछ स्थितियों के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है, अधिकांश बीमारियों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है और ऐसी बीमारियों के लिए उपचार आउट पेशेंट देखभाल के तहत आते हैं। आउट पेशेंट केयर में वह सभी उपचार शामिल होते हैं जो एक रोगी को अस्पताल में भर्ती किए बिना प्राप्त होते हैं। उदाहरण के लिए परामर्श शुल्क, विटामिन की खुराक, एंटीबायोटिक दवाओं।

आउट पेशेंट केयर पॉलिसी क्या है?

  • आउट पेशेंट मेडिकल कंसल्टेशन
  • गैर-एलोपैथिक उपचार खर्च 
  • डायग्नोस्टिक्स, फिजियोथेरेपी और फार्मेसी खर्च
  • दंत चिकित्सा और नेत्र उपचार खर्च

 

विषयमानदंड
प्रवेश आयु18 साल से 50 वर्ष तक
आश्रित बच्चे - 31 वें दिन से 25 वर्ष तक
नवीकरणआजीवन
पॉलिसी अवधि 1 वर्ष
बीमा राशिरु.25000 से 1 लाख तक       
छूट

नवीनीकरण छूट - 2 निरंतर दावा मुक्त वर्षों के प्रत्येक ब्लॉक के बाद प्रीमियम पर 25%।

5% बचत - ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए। 

प्रतीक्षा अवधिPED- 48/24/12 महीने के लिए (क्रमशः सिल्वर/गोल्ड/प्लेटिनम)प्रारंभिक प्रतीक्षा अवधि - 30 दिन (दुर्घटनाओं को छोड़कर) 

 

फायदे कवरेज सीमाकवर का विवरण
आउट पेशेंट कंसल्टेशनS.I तक और बोनस यदि कोई होभारत में किसी भी नेटवर्क सुविधा पर किए गए आउट पेशेंट खर्च को कवर करता है।
गैर-एलोपैथिक उपचार खर्चकवर्डबीमा राशि तक आयुष उपचार के इच्छुक लोगों के लिए गैर-एलोपैथिक उपचार को कवर करता है।
डायग्नोस्टिक्स, फिजियोथेरेपी और फार्मेसी खर्च।कवर्डभारत में किसी भी नेटवर्क सुविधा में डायग्नोस्टिक्स, फिजियोथेरेपी और फार्मेसी पर किए गए अपने खर्चों को कवर करें।
दंत चिकित्सा और नेत्र उपचार खर्चकवर्डभारत में किसी भी नेटवर्क सुविधा में हुई दुर्घटना से उत्पन्न दंत चिकित्सा और नेत्र उपचार खर्च को कवर किया जाता है।

डे-केयर उपचार और ओपीडी उपचार के बीच का अंतर
 

डे-केयर उपचार:
 

आम तौर पर, अपने स्वास्थ्य बीमा के खिलाफ दावा करने के लिए, आपको कम से कम 24 घंटे के लिए अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। हालांकि, कुछ उपचारों के लिए अब 24 घंटे अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे पहले तकनीकी प्रगति के कारण हुआ करते थे। अतीत में, उदाहरण के लिए, मोतियाबिंद का ऑपरेशन प्राप्त करने वाले रोगी को सर्जरी के बाद कई दिनों तक अस्पताल में रहना होगा। तकनीकी उन्नति के चलते अब सर्जरी उसी दिन की जा सकती है, जिस दिन मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिल जाती है।
 

इस प्रकार का उपचार कवर किए गए उपचार की पॉलिसी परिभाषा के अंतर्गत आता है यदि यह आपकी पॉलिसी में शामिल है।
 

ओपीडी उपचार:
 

आउट पेशेंट विभाग या ओपीडी, उपचार उस स्थिति को संदर्भित करता है जिसमें एक मरीज सलाह, परीक्षण, एक्स-रे, जांच, डायग्नोस्टिक्स फिजियोथेरेपी आदि के उद्देश्य से डॉक्टर या चिकित्सा व्यवसायी से मिल सकता है
 

ऐसा लग सकता है कि डे केयर और ओपीडी उपचार समान हैं क्योंकि उनमें कम समय शामिल है।
 

अस्पताल में भर्ती होना दोनों के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर है। एक डे केयर प्रक्रिया, भले ही इसमें कम समय लगता है, एक अस्पताल में किया जाता है और उसके बाद ही आप डे केयर उपचार के तहत अपने चिकित्सा खर्च का दावा कर पाएंगे। ओपीडी के लिए इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। ओपीडी में इलाज कराने की प्रकृति यह है कि अस्पताल या क्लीनिक में भर्ती हुए बिना ही इलाज संभव है।
 

इसी को समझने के लिए रूट कैनाल ट्रीटमेंट एक अच्छा उदाहरण है। रूट कैनाल को या तो अस्पताल या क्लिनिक में वास्तव में भर्ती किए बिना किया जा सकता है, और इसलिए ओपीडी श्रेणी में आता है। हालांकि किसी दुर्घटना की स्थिति में की गई दंत सर्जरी से डे केयर ट्रीटमेंट हो सकता है।

आपको आउट पेशेंट केयर इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों खरीदनी चाहिए?

भारत में मेडिकल केयर की लागत लगातार बढ़ रही है, और यह स्वास्थ्य बीमा को एक विकल्प के बजाय एक आवश्यकता बनाता है। ओपीडी ट्रीटमेंट आज बहुत नॉर्मल हो गया है। बुखार, रक्त शर्करा परीक्षण, ईसीजी, एक्स-रे, या पारिवारिक चिकित्सक या सलाहकार के लिए डॉक्टर से मिलने कौन नहीं जा रहा है?

 

आमतौर पर, आउट पेशेंट उपचार मौजूदा पॉलिसियों के लिए एक ऐड-ऑन के रूप में आते हैं या एक मानक पॉलिसी के साथ लाभ उठाते हैं क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की अपनी जेब पर सूट करने वाली स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी चुनते समय उनकी आवश्यकताएं और आवश्यकताएं होती हैं। ओपी कवर और इन-पेशेंट कवर होने से व्यक्ति पूरी तरह से कवर हो जाता है। इसके विपरीत, यहां तक कि एक स्वस्थ व्यक्ति को चिकित्सा स्थितियों के लिए डॉक्टर से मिलने की अधिक संभावना होती है, जो अस्पताल में भर्ती होने के लिए पर्याप्त गंभीर नहीं होते हैं, उदाहरण के लिए, दांत भरना या आपके सामान्य चिकित्सक के साथ कुछ नियुक्तियां। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, नियमित स्वास्थ्य जांच जीवन का एक हिस्सा बन जाती है। अगर आप नियमित स्वास्थ्य जांच कराने वाले व्यक्ति हैं तो ऐसे खर्चों को ओपी केयर के तहत कवर किया जाता है। दुर्भाग्य से दंत चिकित्सा उपचार, नैदानिक परीक्षण, समय-समय पर डॉक्टर से परामर्श, निवारक जांच और दवाओं का खर्च कहीं भी एक हजार से एक लाख तक हो सकता है। यह कहने के बाद, आउट पेशेंट कवर एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए और किसी भी व्यक्ति के लिए अधिक उपयुक्त होगा जो अक्सर अस्पतालों और क्लीनिकों का दौरा करता है, और आपके द्वारा किए जाने वाले खर्चों को अब आपकी जेब से भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

स्टार आउट पेशेंट केयर इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों चुनें?
 

  • नेटवर्क अस्पतालों में कैश-लेस सुविधा 

हम अस्पतालों के बढ़ते नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करते हैं जहां आप कैशलेस सुविधा का विकल्प चुन सकते हैं। हमारा उद्देश्य यह है कि आपके पास योजनाबद्ध या अनियोजित चिकित्सा खर्चों के समय आपके पास एक नेटवर्क अस्पताल तक आसान पहुंच होनी चाहिए। स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के पास 14,000+ से अधिक अस्पतालों का नेटवर्क है। पूरी सूची के लिए, यहां देखें।
 

  • ऑनलाइन छूट

आप starhealth.in से सीधे ऑनलाइन खरीद के लिए 5% छूट का आनंद ले सकते हैं। नवीनीकरण छूट - 2 निरंतर दावा मुक्त वर्षों के प्रत्येक ब्लॉक के बाद प्रीमियम पर 25%
 

  • परेशानी मुक्त-क्लेम प्रक्रिया 

बीमा प्रक्रियाएं अक्सर लंबी और दस्तावेज-भारी हो सकती हैं। हालांकि, स्टार हेल्थ इन्शुरन्स डिजिटल-फ्रेंडली, जीरो-टच, त्वरित और सुविधाजनक विकल्प प्रदान करता है जो इस महामारी की स्थिति के दौरान आपके लिए बेहतर काम करता है।
 

  •  टैक्स लाभ

 आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 डी के अनुसार भुगतान किए गए प्रीमियम पर 60 वर्ष से कम आयु के व्यक्तिगत और परिवार के सदस्य टैक्स योग्य आय से 25,000 रुपये की कटौती प्राप्त कर सकते हैं, और कटौती योग्य राशि वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50,000 रुपये तक बढ़ सकती है। यदि 60 वर्ष से अधिक आयु के परिवार के दो सदस्यों का एक पॉलिसी के तहत बीमा किया जाता है, तो कटौती योग्य राशि 1 लाख रुपये तक बढ़ जाती है। इसके विपरीत, यदि परिवार का एक सदस्य 60 वर्ष से कम आयु का है और उसके माता-पिता भी उसी पॉलिसी के तहत बीमाकृत हैं, तो वे 75,000 रुपये की कटौती का लाभ उठा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न